Ultimate magazine theme for WordPress.

Fact Check: Did Navjot Singh Sidhu actually wear a Pakistan flag Turban?

115

अक्सर अपनी बेबाक व शायराना बयानबाजी के लिए चर्चा में रहने वाले कांग्रेस नेता और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू एक बार फिर सुर्खियों में हैं.इस बार किसी वह मंत्री पद या बयान को लेकर नहीं, बल्कि एक तस्वीर को लेकर लाइम लाइट बटोर रहे हैं. इस फोटो के वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर जंग छिड़ गई है. फोटो को लेकर जहां विपक्ष व सिख समुदाय के लोग उनको जमकर ट्रोल कर रहे हैं वहीं सिद्धू के समर्थक इसे उनके खिलाफ कोई चाल बता रहे हैं .दरअसल,पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी के महासिचव गोपाल सिंह चावला ने सोशल मीडिया पर सिद्धू की एक तस्वीर शेयर की है.

इस तस्वीर में सिद्धू ने पाकिस्तान के राष्ट्र ध्वज सरीखी पगड़ी में दिख रहे हैं. हालांकि यह तस्वीर फोटो शॉप से तैयार की गई है. सिद्धू की यह तस्वीर किसी कार्यक्रम की लग रही है. तस्वीर क सिख समुदाय के लोग सादा पगड़ी पहनते हैं.जबकि गोपाल ने तस्वीर का कैप्शन उर्दू में लिखा है. इसमें उसने अपील की है कि सभी इस तस्वीर को साझा करें. हालांकि ऐसा करने के पीछे गोपाल सिंह का मकसद क्या था, यह साफ नहीं हो पाया. इससे पहले चावला के साथ सिद्धू की तस्वीर भी सामने आ चुकी है. बीते साल नवंबर में करतारपुर साहिब कॉरीडोर से जुड़े एक कार्यक्रम में पाकिस्तान ने सिद्धू को आमंत्रित किया था, उसमें खालिस्तान समर्थक सिख नेता गोपाल सिंह चावला को भी बुलाया गया था.और उसने उस प्रोग्राम में न केवल सिद्धू के साथ तस्वीर खिंचवाई बल्कि पाकिस्तान सेना के प्रमुख बाजवा के साथ हाथ भी मिलाया.

वैसे तो गोपाल कट्टर तौर पर भारत विरोधी है और उसे मोस्ट वांटेड आतंकवादी हाफिज सईद का करीबी भी माना जाता है.चावला के फेसबुक पेज पर पाकिस्तान की तारीफ और भारत की आलोचना की बातें नजर आती हैं. उसे हमेशा पाकिस्तान के चैनलों में डिस्कशन में बुलाया जाता है, जिसमें वो खालिस्तान की बात करता है. भारत और भारतीय सुरक्षा बलों के खिलाफ जहर उगलता है. लेकिन वो ये भी चाहता है कि खालिस्तान एक अलग देश बने और इसमें पाकिस्तान के पंजाब के इलाके भी शामिल हों.बता दें कि गोपाल सिंह चावला पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई और लश्कर-ए-तैयबा चीफ हाफिज सईद के साथ मिलकर पंजाब में आतंक फैलाने की साजिश रचता है.कुछ महीनों पहले पाकिस्तान में हाफिज सईद से चावला की मुलाकात की फोटो भी जांच एजेंसियों के हाथ लगी थी. गौरतलब है कि सिद्दू की यह तस्वीर जाली है क्योंकि सर्च करने इसी ड्रेसव पगड़ी में सिद्दू की असली फोटो ने शरारती तत्वों की पोल खोल कर रख दी है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.